नियोबैंक: क्या होता है?, NIYO bank के फायदे तथा लिस्ट

429

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि नियोबैंक (NEO BANK) क्या होता है?, नियो बैंक की फुल फॉर्म क्या है?, नियो बैंकिंग के क्या फायदे हैं?,  तथा भारत में कौन-कौन से नियोबैंक उपलब्ध है

नियो की फुल फॉर्म क्या है? 

NEO: “Named Executive Officer”

नियोबैंक क्या होता है?

नियोबैंक उन ग्राहकों की जरूरतों को पूरी करते हैं, जो ब्रांच नहीं जाना चाहते! यह ऐसे डिजिटल बैंक होते हैं जिनकी कोई शाखा भी नहीं होती! साथ ही यह पूरी तरह से ऑनलाइन होते हैं!  यह प्रमुख रूप से उन कस्टमर को टारगेट करते हैं जो तकनीक का इस्तेमाल करना चाहते हैं! niyo bank के ग्राहक ऐसे लोग बनते हैं जो बैंक के मिनिमम बैलेंस के झंझट में नहीं पड़ना चाहते हैं,  जैसा कि आपने देखा होगा कि परंपरागत बैंकों में कुछ ना कुछ मिनिमम बैलेंस रखने के बाद ही अकाउंट खोला जाता है! यह ब्रांडेड डेबिट कार्ड की भी पेशकश करते हैं! 

niyo bank को लेकर सबसे मुख्य बात यह है कि इनके पास बैंक का लाइसेंस नहीं होता! नियो बैंकों को आउटसोर्सिंग वाला काम समझा जाता है, जिसमें उनके साझेदार बैंक कानूनी रूप से जिम्मेदार होते हैं!  इनके जरिए छोटे बैंकों को यह लाभ मिलता है कि वे बिना निवेश किए बड़े बैंकों जैसी सेवाएं दे सकते हैं! 

नियो बैंक की कोई फिजिकल ब्रांच नहीं होती, यह पूरी तरह डिजिटल बैंक होते हैं! ये बैंक केवल ऑनलाइन पोर्टल पर ही मौजूद हैं! हालांकि भारत में, नियमों के अनुसार 100% डिजिटल बैंकों की अनुमति नहीं है, इसलिए नियोबैंकों को फिनटेक कंपनियों के रूप में भी जाना जाता है! साथ नियो बैंकिंग में सारा ध्यान मोबाइल बैंकिंग पर फोकस करने में होता है! इसकी सभी सेवाएं मोबाइल के जरिए मिलती हैं! 

फिनटेक कंपनी का क्या मतलब होता है?

फिनटेक दो शब्दों से मिलकर बना है! FIN+TECH= FINTECH

यहां पर फिन का अर्थ फाइनेंस है तथा टेक का अर्थ टेक्नोलॉजी है! 

साधारण भाषा में समझें तो इसका सीधा सा अर्थ यह हुआ जो कंपनी टेक्नॉलजी की मदद से फाइनेंस को उपलब्ध करवाएं! 

सिंपल भाषा में आपको बताऊ तो जैसे कि आप Paytm App, Google Pay, Phone Pay इत्यादि का इस्तेमाल करते हैं, ये सभी CompaniesTechnolony कि मदद लेती है! 

इनकी सर्विस कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की मदद से एप्लीकेशन बनाकर बैंकिंग सर्विस दी जाती है! यह सभी कंपनियां बैंकों के साथ लिंक होती हैं यानी कि बैंक के साथ मिलकर काम करती हैं इसीलिए इन्हें फिनटेक कंपनी कहते हैं!

YONO APP interface

नियों बैंक लिस्ट 

भारत में तकरीबन एक दर्जन से ज्यादा नियो बैंक है! इनमें मुख्य रूप से 

S.NO:NEO BANK LIST
1- रेजरपेएक्स (RazorPayX)
2- ओपन (Open)
3- नियो (Niyo)
4- डिजिबैंक बाय डीबीएस (Digibank by DBS)
5- इंस्टैनटपे (InstantPay)
6- ओपनबिज़ (Open Biz)
7- वॉलरस (Walrus)
8- वाइज़ (ट्रांसफरवाइज़) (Wise) (Transferwise)
9- योनो बैंक बाय एसबीआई (Yono by SBI)
10- 811 बाय कोटक (811 by Kotak)
NIYO Bank list

नियो बैंकिंग से क्या लाभ है? (Neo Banking Benefits)

1- Neo Banks पूरी तरह से Digitally Work करते है इसलिए आपको किसी भी बैंक शाखा में जाने कि जरुरत नहीं पड़ती है साथ ही आप बैंक के सारे काम अपने मोबाइल से कर सकते हैं!

2- पैसे का लेन देन मोबाइल एप के द्वारा किया जा सकता है!

3- बैंक में कोई मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं पड़ती!

4-  सामान्य  बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए आपको बैंक जाना होता है तथा कई प्रकार के डॉक्यूमेंट साइन करने होते हैं इसमें आपको किसी भी प्रकार से बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ती!

5-  यदि आप विदेश में पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक में रिक्वेस्ट देनी होती है, साथ ही बैंक कस्टमर चार्ज लेती है! जबकि इसमें International Payment आप घर बैठे अपने मोबाइल से कर  सकते हैं साथ ही आपको किसी भी प्रकार का चार्ज भी नहीं देना पड़ता!

6-  नकदी रखने की समस्या से छुटकारा मिलता है!

7- न्यू बैंक में ट्रांजैक्शन बहुत ही आसानी से हो जाती है,  आप इसमें आसानी से किसी भी बेनेफिशरी को जोड़कर उसे पेमेंट कर सकते हैं! 

8- सभी खातों को आप एक एप से जुड़ सकते हैं!

नियो बैंक एप आपको अपने सभी बैंक खाते और क्रेडिट कार्ड को एक साथ लिंक करने की सुविधा मिलती है,  जिसकी मदद से आप अपनी बचत और खर्चों को आसानी से मैनेज कर सकते हैं! 

9- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भरपूर इस्तेमाल!

नियो एप के द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये विश्लेषण कर बचत, खर्च और निवेश की सलाह मुहैया करता है!

10-  इसके द्वारा आप अपने बिजली के बिल, फोन के बिल इत्यादि को ऑटो पे मोड पर सुनिश्चित करके उनका भुगतान कर सकते हैं, इसके बदले में आपको कुछ परसेंट का फायदा भी मिलता है! 

सावधानी

यदि आपको टेक्नोलॉजी की समझ है तो ही खाता खोलें!

Internet banking बढ़ने के साथ बढ़ते फर्जीवाड़ा से अपने ग्राहकों की सुरक्षा करने के लिए फिनटेक स्टार्टअप्स धोखाधड़ी-रोधी और एन्क्रिप्शन प्रणालियों, बैंक-स्तरीय सुरक्षा का उपयोग करते हैं!

इसके बावजूद लोग धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं, इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि टेक्नोलॉजी की अच्छी समझ रखने वाले व्यक्तियों को ही नियो बैंक में खाता खोलना चाहिए! 

साथ ही यह भी अवश्य देखें:

आउटसोर्सिंग क्या होती है

केपीओ क्या होता है

गद्दे का व्यवसाय कैसे करे 

Hitlon kya hoti hai

Previous articleजीएसटी कानून पर सुप्रीम कोर्ट का चौंकाने वाला फैसला! | GST NEWS: latest supreme court judgement on gst
Next articlePM Modi Launches New Schemes For MSMEs: छोटे कारोबार‍ियों के ल‍िए पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, सुनकर हो जाएंगे खुश!
प्यारे दोस्तों, मैं नवीन कुमार एक बिज़नेस ट्रैनर हूँ| अपने इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको - आयात-निर्यात व्यवसाय (Export-Import Business), व्यापार कानून (Business Laws), बिज़नेस कैसे शुरु करना है?(How to start a business), Business digital marketing, व्यापारिक सहायक उपकरण (Business accessories), Offline Marketing, Business strategy, के बारें में बताऊँगा|| साथ ही साथ मैं आपको Business Motivation भी दूंगा| मेरा सबसे पसंदीदा टॉपिक है- “ग्राहक को कैसे संतुष्ट करें?-How to convince a buyer?" मेरी तमन्ना है की कोई भी बेरोज़गार न रहे!! मेरे पास जो कुछ भी ज्ञान है वह सब मैं आपको बता दूंगा परंतु उसको ग्रहण करना केवल आपके हाथों में है| मेरी ईश्वर से प्रार्थना है की आप सब मित्र खूब तरक्की करें! धन्यवाद !!