स्टार्टअप के लिए खुशखबरी: मप्र में नए उद्यमियों को प्रोत्साहित करने आ रही स्टार्टअप नीति! पीएम मोदी करेंगे बात

404

Startup Policy का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 13 मई की शाम 6:30 बजे किया जाएगा! ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में PM मोदी वर्चुअल रुप से इसमें शामिल होंगे! 

साथ ही, P.M. 6 स्टार्टअप संचालकों से बातचीत भी करेंगे! 

Chief minister श्री शिवराज ने मंगलवार को मप्र स्टार्टअप नीति की लांचिंग के अंतर्गत 13 मई को इंदौर में आयोजित स्टार्टअप कॉन्क्लेव- 2022 की तैयारियों का जायजा लिया!

स्टार्टअप के सचिव सावन लड्‌ढा ने बताया कि “13 मई को होने वाले मेन इवेंट के पहले 11 मई को शाम 7 बजे एक प्री इवेंट भी आयोजित किया जा रहा है! इसमें अभी तक! किसी इवेंट में शामिल नहीं हुए ऐसे 200 स्टार्टअप संचालक शामिल होंगे! इसमें दो पैनल डिस्कशन होगी! पैनल डिस्कशन में डॉ. निशांत खरे और कलेक्टर मनीष सिंह 13 मई को होने वाले मेन इवेंट के साथ ही स्टार्टअप पॉलिसी के बारे में भी बताएंगे!”

Madhya Pradesh New Startup company (Entrepreneur) News

mp startup policy news-min

ऑनलाईन के द्वारा ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट शामिल करने का लक्ष्य

श्री शिवराज सिंह ने मंगलवार को होने वाले कार्यक्रम से पहले तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा है कि “मध्य प्रदेश स्टार्टअप नीति के लांचिंग कार्यक्रम में चिकित्सा शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा के अधिकाधिक छात्र- छात्राओं को वर्चुअल जोड़कर लाभान्वित किया जाएगा!” साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि “विभिन्न माध्यमों के द्वारा स्टार्टअप नीति का व्यापक प्रचार- प्रसार किया जाएगा! प्रदेश के स्टार्टअप पर अधिकाधिक सफलता की कहानियां जारी हों, जिससे की मोटिवेशन मिले!”

इससे क्या होगा?

केन्द्रीय मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि “इंदौर को स्टार्टअप हब बनाने के लिए उपयुक्त जगह का चयन किया गया है! मध्य प्रदेश में निवेशकों (investers) के लिए अनेक संभावनाएं मौजूद हैं! इससे राज्य के युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर भी उपलब्ध हो सकेंगे!”

13 मई को कौन रहेगा मुख्य आकर्षण

एमएसएमई के सचिव श्री पी. नरहरि ने बताया कि स्टार्टअप कॉन्क्लेव में स्टार्टअप के क्षेत्र से संबंधित देश के Famous व्यक्ति शामिल होंगे। 

कॉन्क्लेव में नीति निर्माता, जन प्रतिनिधि, इनोवेटर्स, स्टार्टअप्स, केंद्र और राज्य के प्रशासक, संभावित उद्यमी, स्टार्टअप ईको- सिस्टम के सभी स्तंभ शामिल होंगे! जिसमें मेंटर्स, शिक्षाविद, निवेशक और देश भर के स्टार्टअप ईको- सिस्टम के अन्य सभी स्टेकहोल्डर भी शामिल होंगे।

पोर्टल का शुभारंभ

स्टार्टअप कॉन्क्लेव 2022 में स्टार्टअप एक्सपो, तीन सेक्टोरल सेशन का  भी आयोजन किया जाएगा! जिसमें 100 से ज्यादा स्टॉल होंगे, जहां स्टार्टअप अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देंगे! शासन और टीआईई के सहयोग से स्पीड मेंटरिंग सत्र भी आयोजित करेगा! 

स्टार्टअप नीति लॉन्च के साथ ही प्रधानमंत्री की वर्चुअल उपस्थिति में स्टार्टअप पोर्टल का शुभारंभ भी किया जाएगा!

इसमें कितने सत्र होंगे? 

कॉन्क्लेव के दौरान 5 सत्र होंगे

1- एमपीटीआईई के सहयोग से स्पीड मेंटरिंग सत्र होगा! इसमें स्टार्टअप्स, शैक्षणिक संस्थानों तथा स्टार्टअप स्पेस के प्रमुख लीडर्स के साथ मिलेंगे और बातचीत करेंगे! 

2- वहीं स्टार्टअप कैसे शुरू करें? पर भी एक सत्र का आयोजन किया जाएगा! इसमें प्रतिभागियों को स्टार्टअप कैसे शुरू किया जाए? और आने वाली चुनौतियों से कैसे किया जाए? के बारे में बताया जाएगा!

3- स्टार्टअप और संभावित उद्यमी टियर-एक और टियर-दो शहरों में फंडिंग के विभिन्न तरीकों पर बातचीत करेंगे!

4- पिचिंग-सत्र में स्टार्टअप निवेशकों के साथ सहयोग के अवसरों पर चर्चा और फंडिंग के लिए अपने आइडिया के बारे में जानकारी देंगे!

5- इकोसिस्टम सपोर्ट-सत्र में प्रतिभागी यह जानेंगे कि उनकी ब्रांड वैल्यू कैसे बढ़ाई जाए? और MP स्टार्टअप इकोसिस्टम को किस प्रकार बढ़ावा दिया जाए?

साथ ही यह भी अवश्य देखें

एमएसएमई क्या है

MSME full form

Difference between entrepreneur and businessman

entrepreneur meaning in Hindi 

Previous articleAxis Mutual Funds: निवेशकों के लिए अलर्ट! 2 फंड मैनेजर्स सस्पेंड, सेबी कर रहा नियमों के उल्लंघन की जांच!
Next articleजीएसटी कानून पर सुप्रीम कोर्ट का चौंकाने वाला फैसला! | GST NEWS: latest supreme court judgement on gst
प्यारे दोस्तों, मैं नवीन कुमार एक बिज़नेस ट्रैनर हूँ| अपने इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको - आयात-निर्यात व्यवसाय (Export-Import Business), व्यापार कानून (Business Laws), बिज़नेस कैसे शुरु करना है?(How to start a business), Business digital marketing, व्यापारिक सहायक उपकरण (Business accessories), Offline Marketing, Business strategy, के बारें में बताऊँगा|| साथ ही साथ मैं आपको Business Motivation भी दूंगा| मेरा सबसे पसंदीदा टॉपिक है- “ग्राहक को कैसे संतुष्ट करें?-How to convince a buyer?" मेरी तमन्ना है की कोई भी बेरोज़गार न रहे!! मेरे पास जो कुछ भी ज्ञान है वह सब मैं आपको बता दूंगा परंतु उसको ग्रहण करना केवल आपके हाथों में है| मेरी ईश्वर से प्रार्थना है की आप सब मित्र खूब तरक्की करें! धन्यवाद !!