एलन मस्क ने दी चेतावनी “बंद हो सकती है Tesla”: जानिए एलन मस्क ने ऐसा क्यों कहा?

205

Elon Musk Tesla News: टेस्ला (Tesla) को कौन नहीं जानता| टेस्ला की  पूरे विश्व में होने वाली बिक्री में अकेले चीन की हिस्सेदारी 30 फीसद है| चीनी सेना के द्वारा टेस्ला की कारों को अपने परिसर में घुसने से रोक दिया है। चीनी सेना के मुताबिक टेस्ला की कारों में जो कैमरे लगे हैं उनसे उनकी सुरक्षा व्यवस्था को खतरा हो सकता है|

नई दिल्ली (New Delhi)

दुनिया की सबसे कीमती तथा मूल्यवान ऑटो कंपनी टेस्ला (Tesla) के CEO और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स (आजकल यह रातों-रात पहले नंबर पर भी पहुंच जाते हैं) एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा है कि  यह एक झूठा इल्जाम है  यदि उनकी कारों का इस्तेमाल  किसी प्रकार की जासूसी के लिए किया जाता है तो उनकी कंपनी बंद हो सकती है। चीनी सेना ने अपने कुछ केंद्रों पर Tesla की कारों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है| इस पर प्रतिक्रिया देते हुए मस्क ने यह बात कही। एलन मस्क ने कहा कि सिर्फ चीन ही नहीं बल्कि दुनिया के किसी भी देश में यदि ऐसा होता है तो टेस्ला कंपनी बंद हो सकती है।

टेस्ला की पूरे विश्व की बिक्री में में चीन की हिस्सेदारी 30% है। चीन की सेना ने टेस्ला की कारों को अपने परिसर में घुसने से रोक दिया है। चीनी सेना के मुताबिक टेस्ला की कारों में लगे कैमरे से सुरक्षा व्यवस्था को खतरा हो सकता है। एलन मस्क ने एक जाने माने चाइनीज फोरम पर वर्चुअल डिस्कशन में कहा, “हमारे लिए हर प्रकार की जानकारी को गोपनीय रखना बहुत अहम है” अगर चीन या किसी दूसरी जगह पर टेस्ला की कारों का इस्तेमाल जासूसी के लिए किया जाता है तो हमारी कंपनी निश्चित ही बंद हो जाएगी।’

और गौर करने वाली बात है! चीन ने टेस्ला की कारों पर प्रतिबंध ऐसे समय लगाया है जब दोनों देश रिश्तों पर जमी बर्फ को पिघलाने के लिए अलास्का में मीटिंग कर रहे थे। अमेरिका के नए राष्ट्रपति Jo Biden के सत्ता संभालने के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली और अहम बैठक है। एलन मस्क के द्वारा दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका और चीन के बीच आपसी भरोसे को बढ़ाने का जोर दिया  गया है।

साथ ही यह भी पढ़ें: IPO में निवेश की क्या रणनीति अपनायें?

चीन बहुत बड़ा बाजार

दुनिया का सबसे बड़ा कार मार्केट चाइना है साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EVs) के लिए भी दुनिया भर की कार कंपनियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण बाजार है। टेस्ला ने पिछले साल 2020 में चाइना में एक लाख सैंतालीस हज़ार चार सौ पैंतालिस ईवी की बिक्री की थी जो दुनिया भर में टेस्ला की कुल कारों की बिक्री का 30% था। यद्यपि इसी साल टेस्ला को चीन की ही एक कंपनी नियो इंक द्वारा बहुत कड़ी टक्कर मिल रही है। टेस्ला चीन में न सिर्फ इलेक्ट्रिक वीइकल की बिक्री करती है बल्कि वहाँ पर इसका निर्माण भी करती है।

2019 में मस्क द्वारा अलीबाबा के फाउंडर जैक मा (Jack Ma) से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, जॉब्स, मंगल ग्रह (Mars mission) और को लेकर चर्चा की गई थी। पिछले साल चीन में बनाई गई टेस्ला की मॉडल-3 सेडान्स के डिलीवरी इवेंट में मस्क ने स्टेज पर डांस भी किया था और अपनी जैकेट भी उतार दी थी। इस घटना ने उस समय सोशल मीडिया पर बहुत सुर्खियां बटोरी थी।

 दोस्तों, अगली नई बिजनेस की अपडेट के साथ फिर मिलेंगे मैं नवीन कुमार आपसे ज्यादा चाहता हूं! नमस्कार

धन्यवाद 

Previous articleबिज़नेस करते हैं तो कारखाना अधिनियम को अवश्य समझें | Factories act 1948
Next articleअडानी शेयर बाज़ार के उछाल से आपको भी मोटी कमाई करवाएंगे! बिजनेस लोक
प्यारे दोस्तों, मैं नवीन कुमार एक बिज़नेस ट्रैनर हूँ| अपने इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको - आयात-निर्यात व्यवसाय (Export-Import Business), व्यापार कानून (Business Laws), बिज़नेस कैसे शुरु करना है?(How to start a business), Business digital marketing, व्यापारिक सहायक उपकरण (Business accessories), Offline Marketing, Business strategy, के बारें में बताऊँगा|| साथ ही साथ मैं आपको Business Motivation भी दूंगा| मेरा सबसे पसंदीदा टॉपिक है- “ग्राहक को कैसे संतुष्ट करें?-How to convince a buyer?" मेरी तमन्ना है की कोई भी बेरोज़गार न रहे!! मेरे पास जो कुछ भी ज्ञान है वह सब मैं आपको बता दूंगा परंतु उसको ग्रहण करना केवल आपके हाथों में है| मेरी ईश्वर से प्रार्थना है की आप सब मित्र खूब तरक्की करें! धन्यवाद !!