Business ideas with zero or low investment in Hindi | कम या ज़ीरो निवेश वाले बिजनेस आइडियास!

93

Business ideas with zero or Low investment in Hindi: जैसा कि आप सब लोग जानते हैं, पैसे के बिना हमारी जिंदगी में हम कोई भी काम नहीं कर सकते!  आज के समय में जितने भी लोग हैं, वह सभी पैसे कमाने के लिए ही काम करते हैं! अगर आज के टाइम में हमारे जेब में पैसे नहीं हैं तो, हम कोई भी काम नहीं कर सकते, लेकिन अगर हमारे पास पैसे होंगे तो हम हमारा मनचाहा काम कर पायंगे!

पैसे कमाना आसान काम नहीं है क्योंकि आज के समय में बेरोजगारी इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि किसी भी व्यक्ति को नौकरी मिलना काफी मुश्किल हो चुका है, और सरकारी नौकरी तो बहुत ही कम लोगों को मिलती है जो कि बहुत ही ज्यादा इंटेलिजेंट होते हैं!

लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप किसी के पास बिना नौकरी करते हुए भी पैसे कमा सकते हैं! कहने का मतलब है यह है कि आप अपने घर बैठकर बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं!

परंतु किसी भी बिजनेस को करने के लिए आपको अपने अंदर स्किल्स डिवेलप करने ही होंगे!

अगर आपको अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करना है? तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के अंदर हम जानेंगे “15 Business ideas with zero investment” जिनके जरिए आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, और इन बिजनेस आईडिया करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के पैसे लगाने की जरूरत है नहीं है!

यह जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ स्टार्ट किए जाने वाले बिजनेस आईडिया है! अगर आपके अंदर पैसे कमाने का और कुछ कर दिखाने का जुनून है! तो आप इन आइडिया को फॉलो करके एक अच्छे लेवल पर ले जा सकते हैं, तो चलिए बढ़ते हैं! आज के इस आर्टिकल “कम या ज़ीरो निवेश वाले बिजनेस आइडियास” की तरफ

बिजनेस क्या है?

आप में से काफी लोगों के मन में यह बात होगी कि बिजनेस सिर्फ उसी को कहते हैं जो की बहुत ही बड़ी कंपनी है या फिर कोई अपना महीने का अच्छा खासा पैसा कमा रहा है! उसे ही बिजनेस कहते हैं|

लेकिन यह बात बिल्कुल गलत है, अगर जो व्यक्ति चाय की दुकान से लेकर बड़ी कंपनी तक अपना खुद का काम करता है, उसी को हम बिजनेस कहते हैं।

जैसे कि अगर कोई व्यक्ति अपनी चाय की दुकान करता है और कोई व्यक्ति अपनी कंपनी चलाता है जो कि एक बहुत ही बड़ी कंपनी है, तो हम चाय बेचने वाले व्यक्ति का भी चाय का बिजनेस कहेंगे और कंपनी चलाने वाले व्यक्ति को बिजनेस मैन के रूप में ही जाना जाता है!

बिजनेस करने के लिए हमे किन चीजों की जरूरत है? 

अगर आप बिजनेस स्टार्ट करने की सोच रही/रहें हैं और आपके मन में एक सवाल आ रहा है कि हमें बिजनेस स्टार्ट करने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है? बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए!

  • आर्टिकल के अंदर मैंने जो आपको 15 बिजनेस आइडियास बताए हैं उनमें से कुछ आईडिया ऐसे हैं जिन्हें हम घर बैठकर ऑनलाइन काम कर सकते हैं! तो ऑनलाइन काम करने के लिए आपको या तो एक स्मार्टफोन की जरूरत होगी या फिर अगर आपके पास एक लैपटॉप है तो आप लैपटॉप की मदद से भी ऑनलाइन काम कर सकते हैं! जैसे की Blogging, Freelance Writing, Video Influencer आदि यह सभी काम आप अपने फोन या फिर लैपटॉप की मदद से कर पाएंगे!
  • अगर आप ऑनलाइन बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते हैं? तो इसके लिए आपके अंदर जुनून होना सबसे जरूरी है! जुनून होने का मतलब है कि अगर आप ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट करते हैं और आपको कुछ दिनों तक उसके अंदर कोई कामयाबी हासिल नहीं होती तो आप निराश होकर उसे छोड़ देते हैं, आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है! यदि आप एक बिजनेस को स्टार्ट करते हैं तो उस पर आपको पूरी मेहनत करके काम करना है, जिससे कि आपको उस में कामयाबी मिले!
  • जब भी आप अपना बिजनेस स्टार्ट करो तो आपको धैर्य रखना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि किसी भी काम हमें एक या फिर दो दिन में कामयाबी हासिल नहीं मिलती| किसी भी काम को करने के लिए हमें उस पर लंबे समय तक काम करना पड़ता है, तो इसलिए आप जिस भी बिजनेस को स्टार्ट करें उस पर लंबे समय तक मेहनत करें तभी आपको कामयाबी मिलेगी! जितने भी बड़े बिजनेसमैन हैं, उनकी एक बार आप बायोग्राफी जरूर चेक करके देखिए कि उन्होंने अपने बिजनेस पर कितने सालों तक मेहनत की तब जाकर उन्हें कामयाबी हासिल हुई!

Business ideas with zero investment

Business ideas with zero investment
Business ideas with zero investment

इस पोस्ट के अंदर मैंने आपको 15 ऐसे बिजनेस आइडिया बताए हैं जिन्हें आप बिना पैसे लगाए स्टार्ट कर सकते हैं!

यानी कि अगर किसी व्यक्ति के पास है पैसे की कमी है तो वह भी वह अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकता है! तो यदि आप अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं? और पैसे कमाना चाहते हैं? तो इस पोस्ट को लास्ट तक अच्छे से जरूर पढ़ें और इन बिजनेस आइडिया को अच्छे से पढ़ें! ताकि आपको इन्हें स्टार्ट करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना आए!

1. Fitness Training 

आप लोगों को तो पता ही होगा कि आज के टाइम में सेहत कितनी ज्यादा जरूरी है? जब से हमारी जिंदगी में करोना आया है! तब से लोगों को बहुत ही ज्यादा डर लगने लगा है! और लोग योगा तथा व्यायाम से अपने शरीर को फिट रखने की तरफ ज्यादा लगे हैं!

आप इस चीज का फायदा उठाते हुए अपना एक बिजनेस बना सकते हैं! तो चलिए इसे थोड़ा डिटेल में समझते हैं।

सबसे पहले आपको फिटनेस की ट्रैनिंग लेनी है! फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए आपको सबसे पहले एक फिटनेस सर्टिफकेट ले लेना है, जो कि आपको बहुत ही वेबसाइटों पर देखने को मिल जाएगा और यह फ्री ऑफ कॉस्ट होता है!

उस बेस पर आप अपनी कोई ट्रेनिंग क्लासेस चला सकते हैं| जैसे कि: आज-कल जिम में ट्रेनर की जरूरत होती है तो उस सर्टिफिकेट के आधार पर आप जिम में भी ट्रेनर की जॉब कर सकते हैं! 

आप खुद अपनी एक जिम खोल सकते हैं या फिर ट्रेनर के रूप में किसी के घर पर जाकर आप ट्रेनिंग दे सकते हैं या फिर पार्क या किसी अन्य जगह पर आप ट्रेनिंग दे सकते हैं!

इस प्रकार से आप धीरे-धीरे लोग आप को फिटनेस ट्रेनर के रूप में जानने लगेंगे और लोग आपको पैसे देकर आपसे ट्रेनिंग लेने लगेंगे! 

इस प्रकार से आप आपने साथ अन्य ट्रेनर को मिलाकर अपना एक बिजनेस सेटअप तैयार कर सकते हैं! जिसमे की आप लोगो के घर जाकर ट्रैनिंग दे सकते हैं|

आप अपना एक ऑनलाइन बिजनेस कर सकती/सकते हैं जिसमें आप ऑनलाइन लोगों को ट्रेनिंग दे सकते हैं या बहुत सारे ट्रेनी इकट्ठे होकर ऑफलाइन भी कर सकते हैं|

इस प्रकार से आप अपना एक अच्छा खासा फिटनेस ट्रेनिंग का बिजनेस बना सकते हैं!

2. Tiffin Service

आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने घरों से दूर जाकर दूसरे शहरों में रहते हैं और कुछ लोग ऐसे हैं जो कि अपने काम में इतने बिजी हो जाते हैं कि उन्हें खाना खाने का भी समय नहीं मिलता!

इस चीज का फायदा आप लोग उठाकर अपने बिजनेस के लिए कर सकते हैं, तो इस बिजनेस आइडिया के अंदर हम जानेंगे कि आप किस प्रकार से अपना टिफिन सर्विस का बिजनेस खोल सकते हैं?

अगर आप टिफिन सर्विस का काम थोड़ा इन्वेस्ट करके स्टार्ट करना चाहते हैं? तो आप अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर पाएंगे!

जैसे कि आपने बहुत बार देखा होगा कि बड़े शहरों के अंदर लोग अपनी बाइक पर लोगों के घर जाकर टिफिन सर्विस का काम करते हैं|

1- आप कुछ इन्वेस्ट कर के थोड़े बहुत टिफिन खरीद लें|

2- साथ में कुछ आनाज भी खरीद लें

आप घर पर ही खाना बनाकर आप टिफिन सर्विस का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं, लेकिन इसमें आपको थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा!

यदि आप बिना इन्वेस्ट के टिफिन सर्विस का काम करना चाहते हैं? तो भी आप टिफिन सर्विस का काम बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं!

इसके लिए आपको सबसे पहले कुछ क्लाइंट ढूढ़ने पड़ेगे! क्लाइंट ढूढ़ने के लिए आप डिजिटल मार्केटिंग और पोस्टर लगाकर क्लाइंट ढूंढ सकते हो!

क्लाइंट ढूंढ़ने के बाद आप उनके लिए खाना किसी होटल से भी पैक करवा कर डिलीवर कर सकते हैं! 

इस बीच आप अपना कमीशन भी रख सकते हो!

इस प्रकार से आप धीरे-धीरे कमीशन के पैसों को जोड़ एक दिन अपना खुद का टिफिन सर्विस का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

3. Blogging

आज टेक्नोलॉजी की वजह से हमारे ज्यादातर काम ऑनलाइन होने लगे हैं| इसी बीच आप ऑनलाइन अपना काम स्टार्ट कर सकते हैं! 

अगर आपके पास कंप्यूटर उपलब्ध है? और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन है? तो आप अपना एक ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आज के समय में लोग ब्लॉगिंग के जरिए लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं! 

अगर आप भी ब्लॉगिंग स्टार्ट करना चाहते  हैं? तो ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं! 

इसके लिए आपको एक वेबसाईट बनानी होगी| आपको अपने ब्लॉग पर किसी एक पर्टिकुलर केटेगरी से रिलेटेड पोस्ट अपलोड करनी होगी! 

इसके बाद आपको google adsense का अप्रूवल लेना होगा! अप्रूवल आने के बाद आपके ब्लॉग पर गूगल द्वारा advertisement दिखाई जाने लगेगी|

जब भी कोई इन ads पर क्लिक करेगा आपको पहले से ते एक धनराशि मिलेगी| जब आपके ब्लॉग पर ट्रेफिक बढ़ जाएगा 

जब आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक होगा तो आपके पास पेड प्रमोशन भी आएंगे जिससे कि आप काफी अच्छी  कमाई कर पाएंगे!

4. Tuition Classes 

अगर मिडल क्लास फैमिली से बिलॉन्ग करते हैं या फिर एक अच्छी फैमिली से बिलॉन्ग करते हैं? तो आप लोगों को पता है कि लोग अपने बच्चों को शिक्षा दिलवाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं!

अगर कोई मिडल क्लास फैमिली से बिलॉन्ग करता है तो वह अपने बच्चे को अच्छी से अच्छी शिक्षा दिलवाने के लिए सोचता है! 

आप इस चीज का आप फायदा अपने बिजनेस के लिए उठा सकते हैं और फायदे के साथ-साथ आप उन बच्चों का भी ध्यान रखते हैं!

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आप अपना एक बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं|

सबसे पहले आपको एक छोटी क्लास से ही अपना काम स्टार्ट करना होगा जैसे कि आमतौर पर आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग अपने बच्चों को ट्यूशन पर है भेजते हैं|

आप अपनी एक ट्यूशन क्लासेस खोल सकते हैं जिसके अंदर आप खुद ही एक टीचर के रूप में कार्य करें या फिर आप एक टीचर को भी रख सकते हैं|

इस प्रकार से आप इन बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा देंगे तो धीरे-धीरे उनमें इंप्रूवमेंट होगा, तो उनकी फैमिली मेंबर से ये बात आस पास में फेल जाएगी और इस प्रकार से धीरे-धीरे आपकी क्लास में बच्चे बढ़ने लगेंगे और फिर आप इस काम को बिज़नेस के रूप में भी कर सकते हैं।

5. Freelance Writing

जैसा कि मैंने आपको बताया आज के समय ऑनलाइन काफी काम हो रहे हैं! उन सभी कामों के बीच आप फ्रीलांसिंग राइटिंग भी कर सकते हैं

यानी कि आप घर पर बैठ कर लिखने का काम भी कर सकते है| आज के समय में काफी ऐसे राइटर हैं जो कि घर पर बेठ कर ऑनलइन लिखने का काम करते हैं।

तो इस प्रकार से आप अपना राइटिंग का काम भी स्टार्ट कर सकते है| राइटिंग के काम के अंदर आप कॉपी राइटिंग भी कर सकते हैं या फिर वीडियो को टेक्स्ट में बदलने का काम भी कर सकते हैं|

आप ब्लॉग राइटिंग का काम भी कर सकते हैं|

इस प्रकार से आप राइटिंग में भी अलग-अलग कैटेगरी चुन सकते हैं|

आपको राइटिंग का काम UpWork, Fiverr, Linkedin जैसी वेबसाइटों पर बड़ी आसानी से मिल जाएगा!

6. Video Influencer

आप एक वीडियो इन्फ्लुएंसर बन कर भी अपना एक बिजनेस बना सकते हैं| अब! आप में से ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल आएगा कि “अगर हम वीडियो इन्फ्लुएंसर बनेंगे तो इसमें हम अपना बिजनेस कैसे बना सकते हैं?”

तो दोस्तों, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जो लोग वीडियो इन्फ्लुएंसर हैं! वह आज के समय में काफी तरीकों से पैसे कमा रहे हैं! आप भी वीडियो इन्फ्लुएंसर बन कर अपना एक बिजनेस बना सकते हैं।

अगर आप एक वीडियो इन्फ्लुएंसर का बिजनेस करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको ऐसी कंपनियों को देखना होगा जो कि अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन दिखाना चाहती है|

आपको ऐसी कंपनियों को भी देखना होगा जो अपने आप को ऑनलाइन वीडियो के जरिए लोगों के सामने प्रदर्शित करना चाहती है!

उन कंपनियों के लिए आप एक यूट्यूब चैनल क्रिएट करके या फिर किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो बनाकर अपलोड करें!

उनके लिए एक ऑडियंस लेकर आए| इस प्रकार से धीरे-धीरे आपके पास काम ज्यादा आने लगेगा और ज्यादा काम होने के कारण आपके पास ऐसे लोग भी आने लगेंगे जो आपके लिए यह काम करना चाहते हैं|

इस प्रकार से उन लोगों की मदद से आप बहुत सारी कंपनियों के लिए काम कर के अपना एक बिजनेस भी बना सकते हैं |

7. Interior Decoration

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आज के समय में इंटीरियर डिजाइनिंग का मार्केट दो लाख करोड़ का है! आने वाले समय में यह तीन लाख करोड़ का होने वाला है!

इस फील्ड में आप अपना बिजनेस बना सकते हैं|

अगर आपको इंटीरियर डिज़ाइनर के बारे में कुछ भी नहीं पता है तो आपको थोड़ी-बहुत मेहनत करनी होगी और आप यूट्यूब या फिर अन्य किसी प्लेटफार्म से इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं!

जिसमें आप कलर कॉन्बिनेशन और इंटीरियर डिजाइनिंग के बारे में अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं! 

उसके बाद आपको वर्क मिलना स्टार्ट होगा|

लेकिन फर्स्ट टाइम आपको बहुत ही कम काम मिलेगा और जब आपका काम लोगों को पसंद आने लगेगा तो धीरे-धीरे लोग आपको ज्यादा काम देने लगेंगे!

इंटीरियर डिजाइनिंग के अंदर आप इस प्रकार से बिजनेस कर सकते हैं!

8. Mehndi Business

इस पॉइंट के अंदर हम जिस बिजनेस आइडिया पर बात करने वाले हैं वह है! मेहंदी डिजाइनिंग का बिजनेस आइडिया|

मेहंदी डिजाइनिंग का नाम सुनकर काफी लोग ऐसा सोच रहे हैं कि “यह हमारे लेवल का बिजनेस नहीं है!”

लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप मेहंदी डिजाइनिंग का काम या फिर बिजनेस करके लाखों रुपए की अर्निंग कर सकते हैं!

तो चलिए जानते हैं! कि मेहंदी डिजाइनिंग के काम से किस प्रकार बिज़नेस बना सकते हैं?

सबसे पहले आपको मेहंदी डिजाइनिंग खुद से स्टार्ट करनी होगी|

जैसे कि: आपको लोगों को शादियों और फेस्टिवल में जाकर मेहंदी लगानी होगी|

यदि आपके पास मेहंदी लगाने की आर्ट है तो आप अच्छी से अच्छी मेहंदी लगा पाएंगे और लोगों को आपकी मेहंदी डिजाइनिंग पसंद आएगी जिससे कि आप धीरे-धीरे लोगों में अच्छी मेहंदी डिजाइनिंग के चलते चर्चा में आ जाओगे!

आप अपने मेहंदी डिजाइन को ऑनलाइन जरूर शेयर करें जैसे कि यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि सोशल मिडिया प्लेटफार्म इत्यादि

अपनी मेहंदी डिजाइनिंग के लोगों तक शेयर करेंगे तो ऑनलाइन भी आपके पास काफी लोग इकट्ठे हो जाएंगे!

इस प्रकार से आप धीरे-धीरे अपने अंडर में कुछ मेहंदी आर्टिस्ट को भी रख सकते हैं, और फिर आप अपना एक नया स्टार्टअप करके बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! 

9. Customized Clothing 

आज की नई पीढ़ी अपने कपड़ो की तरफ बहुत ही ज्यादा ध्यान देती है! साथ ही उन पर काफी पैसा खर्चा करती है!

आपने बहुत बार गौर किया होगा कि “ज्यादातर लोग जब रेडीमेड कपड़े लेने जाते हैं तो, अपनी फिटिंग के कपड़े और अपने हिसाब से कस्टमाइज कपड़े लेने पसंद करते हैं!” अगर उन्हें यह सभी चीजे कहीं पर देखने को मिलती है तो वे ज्यादातर वही से कपड़े खरीदते हैं! 

इसलिए आप इस तरीके को अपने बिजनेस आइडिया के लिए यूज कर सकते हैं|

यानी कि अगर आप खुद सिलाई का काम जानते हैं, तो आप उन लोगों के हिसाब से कपड़े कस्टमाइज कर सकते हैं|

अगर आप इसके अंदर बिजनेस करना चाहते हैं, तो अपना पूरा फोकस कस्टमर लाने पर करें क्योंकि आपको ऐसी काफी ऑनलाइन वेबसाइट देखने को मिल जाएगी जहां से आप ऑनलाइन कस्टमाइज क्लॉथ बनवा सकते हैं!

इस प्रकार से आप अपने कस्टमर को उनका मनपसंद कस्टमाइज क्लॉथ बनवा के दे सकते हैं|

इस प्रकार से धीरे-धीरे आप कस्टमाइज क्लॉथ बिजनेस कर सकते हैं।

10. Electronic Device Repairing

जब से लोगों ने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का यूज करना स्टार्ट किया है, तब से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की मार्केट ग्रो कर रही है!

इसी के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस रिपेयर करने की मार्केट भी ग्रो कर रही है!

यानी कि आपको इसके अंदर एक अच्छा मौका मिल सकता है! अगर आप इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस रिपेयर करने का काम स्टार्ट करें।

सबसे पहले आपको इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस रिपेयर करने का काम स्टार्ट करना होगा|

आप लोगों के घर जाकर उनके डिवाइस रिपेयर करने की सुविधा दे सकते हैं! साथ में अपनी एक शॉप भी ओपन कर सकते हैं|

जब आपका काम अच्छा चलने लगी तो आप अपने अंडर में कुछ लोगों को रखें जो कि घर जाकर डिवाइसों को ठीक करने की सुविधा प्रदान करें!

इस प्रकार से आप अपना एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस रिपेयर सेंटर भी ओपन कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी डिवाइस रिपेयर करने की सुविधाएं आप लोगों को प्रदान कर सकते हैं!

11. Digital Marketing 

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं, की आज के समय में ज्यादातर काम ऑनलाइन होते हैं|

इसी बीच जो कंपनियां हैं, वह अपनी मार्केटिंग के लिए भी ऑनलाइन तरीके का यूज़ करती हैं|

यानी कि आज के समय में काफी ऐसे डिजिटल मार्केटर है जो कि कंपनियों के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग करते हैं और उनके लिए कस्टमर ढूंढते हैं!

डिजिटल मार्केटिंग का मतलब है: “किसी भी कंपनी या किसी भी व्यक्ति के काम को ऑनलाइन लोगों तक पहुंचाना” 

जैसे कि: आजकल फेसबुक पर आपने ऐड चलती हुई देखी होगी, तो इन ऐड को भी डिजिटल मार्केटर ही चलाते हैं! इस प्रकार से आप अपना खुद का एक डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं!

आप ऐसी कोचिंग स्टार्ट कर सकते हैं, जिसमें आप लोगों को डिजिटल मार्केटिंग के बारे बताएं| 

इस प्रकार से आप इस काम को एक बड़े लेवल पर भी लेकर जा सकते हैं!

12. Real Estate

आज के समय में यह सबसे तेजी से ग्रो होने वाला बिजनेस है! रियल एस्टेट के अंदर काफी लोग अपना बिजनेस बना रहे हैं! 

धीरे-धीरे इसमें भी कॉन्पिटिशन काफी होने लगा है! 

अगर आपको रियल एस्टेट में अपना बिजनेस करना है तो इसके लिए आपको रियल एस्टेट की अच्छी जानकारी होनी चाहिए! 

आपको रियल स्टेट में डॉक्यूमेंट आदि के बारे में पता होना चाहिए और लीगल प्रोसेस क्या होती है? इसके बारे में पता होना चाहिए!

अगर आपको रियल एस्टेट बिजनेस करना है तो आप ऑनलाइन तरीके का यूज़ करके जल्दी से बिज़नेस को ग्रो कर सकते हैं|

आप अपने बिजनेस के बारे में  यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि पर वीडियो अपलोड करें|

आप इन पर अपनी जानकारी लोगों तक पहुंचाएं जिससे कि लोग आपकी प्रॉपटी के बारे में जान पाएं|

अगर उन्हें आप की प्रॉपटी पसंद आ जाती है तो वो आपसे कांटेक्ट कर सकते हैं।

13. Make up Art

आज के समय में ऑनलाइन चीजें जल्दी ग्रो कर रही है! इसी बीच सोशल मीडिया काफी आगे बढ़ चुका है! 

जबसे सोशल मीडिया ग्रो हुआ है, तब से हमारे बीच सोशल मीडिया स्टार काफी देखने को मिल जाते हैं! 

जब यह सूट पर जाते हैं तो सूट करने से पहले इनका मेकअप करना पड़ता है और एक सूट के अंदर कम से कम पांच से छह मेकअप आर्टिस्ट होते हैं। 

इसी कारण से हमारा बिजनेस आइडिया रहेगा मेकअप आर्टिस्ट का!

मेकअप आर्टिस्ट के फील्ड में हम अपना बिजनेस कैसे बनाएं? चलिए जानते हैं, अगर आपके पास मेकअप आर्ट की कला है तो आप खुद से ही इसे कला को आगे बढ़ा सकते हैं|

जैसे कि: आजकल शादी और पार्टी में दुल्हन के साथ-साथ अन्य लोग भी सजते हैं, तो आप उनके घरों में जाकर मेकअप का काम कर सकते हैं|

जब आपकी एक अच्छी खासी इनकम हो जाए तो उसके बाद आप अपने अंडर में कुछ मेकअप आर्टिस्ट रख सकते हैं, जो कि आसपास के शादी और पार्टियों में जाकर मेकअप करने का काम करेंगे|

जब लोगों को आपका मेकअप का काम पसंद आने लगेगा तो धीरे-धीरे आपका लेवल भी बढ़ जाएगा और आपकी इनकम भी बढ़ जाएगी!

14. Digital  Coaching

आज समय में ऐसे काफी काम है जिन्हें आप डिजिटल तरीके से कर सकते हैं, इसी बीच अगर आप को पढ़ाने का शौक है तो आप अपनी पढ़ाई के शौक को भी डिजिटल तरीके से लोगों में शेयर कर सकते हैं!

जैसे कि: आज के समय में काफी ऐसे इंस्टीट्यूट हैं जो ऑनलाइन कोचिंग देते हैं।

तो इस प्रकार से आप अपना खुद का एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म स्टार्ट कर सकते हैं!

इस प्लेटफॉर्म पर आप बच्चों को ऑनलाइन कोचिंग दें|

जब धीरे-धीरे आपकी कोचिंग पर ज्यादा बच्चे आने लगे तो आप अपने खुद के टीचर भी रख सकते हैं|

इस प्रकार से आप अपना एक Digital  Coaching का बिजनेस तैयार कर सकते हैं।

15. Consultancy

अगर आपको किसी फिल्ड में अच्छी नॉलेज है या फिर आपको किसी ऐसे फील्ड में काफी साल का एक्सपीरियंस है जिसके बारे में आपको काफी अच्छी जानकारी है, तो आप उस जानकारी को अन्य लोगों तक शेयर करके इसे एक बिजनेस के रूप में स्टार्ट कर सकते हैं!

काफी ऐसे लोग हैं जो कोई नया काम स्टार्ट करते हैं तो स्टार्ट करने से पहले उसके बारे में कंसल्टेंट से जानकारी प्राप्त करते हैं!

आप एक कंसल्टेंट का काम कर सकते हैं, और साथ में आप अपने अन्य कंसल्टेंट भी रख सकते हैं|

इस प्रकार से आप अपने आसपास के लोगों को जानकारी प्रदान करके कन्सल्टन्सी का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

बिजनेस स्टार्ट करते समय किन बातों का ध्यान रखें?

जब भी आप अपना नया बिजनेस स्टार्ट करें तो नीचे दी गई इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

  • जब आप अपना नया बिजनेस स्टार्ट करें तो इन 15 बिजनेस आइडिया में से आप अगर किसी बिजनेस आइडिया को करने की सोचते हैं, तो आप ऐसे बिजनेस आइडिया को सेलेक्ट करें जिसमें आप सौ पर्सेंट अपना समय दे सके| अच्छे से उस पर काम कर सके या थोड़ी बहुत आपको उसकी जानकारी है क्योंकि अगर आपको उस चीज की जानकारी ही नहीं होगी तो आप उसमें अच्छा काम नहीं कर पाएंगे!
  • नया बिजनेस स्टार्ट करते वक्त कभी भी आपको ऐसे व्यक्ति का साथ नहीं लेना है जो कि आपको हमेशा नेगेटिव बातें बताता है, क्योंकि ऐसे व्यक्ति के बातें सुनकर आपका भी विश्वास कमजोर हो जाएगा और आपका अपने बिजनेस पर काम करने का मन नहीं करेगा इसलिए हो सके तो आप अकेले ही अपना बिजनेस ग्रो करें।
  • जब भी आप नया बिजनेस स्टार्ट करेंगे तो नया बिजनेस स्टार्ट करने के बाद आपको बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा| लेकिन आपको उन दिक्कतों का सामना करते हुए आगे बढ़ना है और अपने बिजनेस को अच्छे लेवल पर लेकर जाना है| इन बातों से आपको कभी भी हार नहीं माननी है।

बिजनेस करने से फायदे

अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं और सोच रहे हैं कि बिजनेस करने से हमें क्या-क्या फायदा होगा? तो चलिए हम जानते हैं कि अगर हम बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो बिजनेस से हमें किस प्रकार के फायदे देखने को मिल सकते हैं।

  • अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं तो बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा होता है कि बिजनेस अगर कामयाब हो जाए तो इसके अंदर पैसे बहुत ही ज्यादा देखने को मिलते हैं| आप अपने खुद के बॉस होते हो| लेकिन अगर हम नौकरी करते हैं तो नौकरी के अंदर हमें फिक्स पैसे ही मिलते हैं!
  • अगर आप बिना पैसे इन्वेस्ट किए बिजनेस स्टार्ट करते हैं और अगर आपको इसके अंदर कामयाबी नहीं मिलती तो भी आपको इसके अंदर फायदा ही रहता है क्योंकि बिना इन्वेस्ट अगर बिज़नेस में घाटा भी होता है तो हमें किसी प्रकार से हमारे खुद के पैसों का नुकसान नहीं होता।
  • अगर आप अपना खुद का बिजनेस करते हैं तो इसमें आपको समय पर किसी भी प्रकार की रोक-टोक नहीं देखने को मिलती है| आप अपने हिसाब से अपने बिजनेस में काम कर सकते हैं।

FAQs: बिजनेस से रिलेटेड कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

अगर आप अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो बिजनेस रिलेटेड आपके मन में काफी सारे सवाल आ रहे होंगे? तो दोस्तों इस पॉइंट के अंदर हम कुछ ऐसे सवालों पर चर्चा करेंगे जो कि लगभग सभी के कॉमन सवाल होते हैं और इन सवालों के जवाब पढ़कर आपको अपने सवाल के जवाब मिल जाएंगे| 

इसके साथ ही आपके सभी डाउट क्लियर हो जाएंगे।

बिजनेस से हम कितने दिनों में पैसे कमा सकते हैं?

इस सवाल का कोई भी एक फिक्स जवाब नहीं है क्योंकि बिजनेस का किसी को भी पता नहीं होता कि वह कितने दिनों में ग्रो हो जाएगा?
लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि कुछ दिनों के अंदर आप पैसे कमाने लगेंगे तो ऐसा बिल्कुल नहीं है आपको बिजनेस को अच्छे लेवल तक ले जाने में काफी समय लग जाएगा उसके बाद ही आप बिज़नेस से अच्छे पैसे कमा पाएंगे।

क्या बिजनेस कोई भी कर सकता है?

जी हां दोस्तों, बिजनेस कोई भी व्यक्ति कर सकता है! लेकिन कुछ बिजनेस ऐसे भी होते हैं जिनके अंदर हमें इन्वेस्ट करना पड़ता है! लेकिन जो मैंने आपको इस आर्टिकल के अंदर बिजनेस बताए हैं यह ऐसे बिजनेस आइडिया हैं जिन्हें आप विदाउट इन्वेस्टमेंट के भी कहते हैं!
इनमें धन की नहीं आपके स्किल्स की जरूरत है!

बिजनेस से फायदा है या नुकसान?

अगर आप विदाउट इन्वेस्टमेंट बिजनेस करते हैं तो इससे आपको किसी भी प्रकार का नुकसान देखने को नहीं मिलता|
बस! इतनी सी बात है कि इसके अंदर आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है लेकिन अगर आप इन्वेस्ट करके बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो उसकी कोई भी गारंटी नहीं होती कि उसमें हमें कामयाबी ही मिलेगी|
देखिए अगर आप विदाउट इन्वेस्टमेंट बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो इसमें किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं है अगर इन्वेस्ट कर के बिज़नेस स्टार्ट करते हैं तो इसमें थोड़ा बहुत नुकसान होने के चांस रहते हैं।

बिजनेस को ग्रो करने के लिए हमें क्या करना चाहिए?

अगर आप अपने बिजनेस को ग्रो करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने बिजनेस पर अच्छे से मेहनत करनी होगी| अपने बिजनेस पर दिन-रात आपको ध्यान देना होगा कि बिजनेस कैसा चल रहा है? अगर किसी भी प्रकार का नुकसान हो रहा है तो है किस कारण से हो रहा है? इन सभी बातों पर ध्यान देते हुए आपको अपने बिजनेस में सुधार करते रहना है और इस प्रकार से आप का बिज़नेस धीरे-धीरे ग्रो होने लगेगा।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में मैंने “15 Business ideas with zero investment” पर चर्चा की, अगर आपको घर बैठकर पैसे कमाने हैं और बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाने हैं तो आप एक बार इन सभी आइडिया पर गौर जरूर करे|

यह तरीके ऐसे हैं जिन्हें कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी के साथ स्टार्ट कर सकता है|

मैंने इस आर्टिकल में बिजनेस आइडिया के साथ-साथ बिजनेस से रिलेटेड हर एक जानकारी को कवर किया है ताकि अगर आप जीरो लेवल से बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको बिजनेस की जानकारी पूरी मिल सके।

साथ ही यह भी अवश्य देखें:

1- business start up terms in Hindi

2- 4 Brand new best business ideas in Hindi

3- 6 new and profitable business ideas in Hindi

4- बिजनेस कैसे शुरु करें?