4 Brand new best business ideas in Hindi | 4 बिल्कुल नए बेहतरीन बिजनेस आइडिया!!

130

4 best business ideas in Hindi: आज की  तारीख में हर एक व्यक्ति बिजनेस करना चाहता है क्योंकि इसकी प्रमुख वजह है कि बिजनेस के द्वारा आप केवल पैसे नहीं बल्कि अपने भविष्य को भी सुरक्षित कर सकते हैं! ऐसे में अगर आप अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं, लेकिन आप ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में जानना चाहते हैं जो बिजनेस आज की तारीख में कोई भी व्यक्ति नहीं कर रहा, जिसे हम लोग स्टार्टअप बिजनेस कहते हैं, लेकिन इस बिजनेस की डिमांड आने वाले भविष्य में काफी तेजी के साथ भारत में सबसे अधिक होगी! 

ऐसे में अगर यदि इस प्रकार के बिजनेस आइडिया के बारे में जानना चाहते हैं तो मैं आज, आपको इस आर्टिकल में ऐसे ही चार बेहतरीन बिजनेस आइडिया के बारे में बताऊंगा जो की बिल्कुल नए बिजनेस आइडिया हैं!

इन बिजनेसआइडिया के बारे मे बहुत कम लोगों को ही मालूम होगा!

यदि आप पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आर्टिकल को आखिर तक पढ़ें!

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं आज का टॉपिक: “4 best business ideas

4 best startup business ideas in Hindi 

यदि आप अपना खुद का कोई स्टार्टअप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन, आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आपको किस प्रकार का स्टार्टअप बिजनेस शुरू करना चाहिए तो मैं, आपको आज 4 बेहतरीन स्टार्टअप बिजनेस आइडिया के बारे में नीचे बिंदु अनुसार जानकारी दूंगा! आइए जानते हैं: 

1- फ्यूल से जुड़ा हुआ मोबाइल एप्लीकेशन बनाएं (Build fuel linked mobile application)

आज प्रत्येक व्यक्ति गाड़ियों का इस्तेमाल करता है और आप अपने गाड़ी में पेट्रोल, डीजल, सीएनजी इत्यादि जैसे फ्यूल का प्रयोग करते हैं! लेकिन आप अगर कहीं यात्रा पर जा रहे हैं और रास्ते में आपके गाड़ी का फ्यूल समाप्त हो जाए! ऐसी स्थिति में आपको गाड़ी से उतरकर किसी से पूछना होगा कि “क्या अगल-बगल में कोई फ्यूल स्टेशन है? और अगर है तो वहां पर पेट्रोल, डीजल, सीएनजी इत्यादि उपलब्ध है कि नहीं?”

ऐसे तमाम सवाल आपके मन में आते होंगे अगर आप इससे जुड़ा हुआ कोई मोबाइल एप्लीकेशन बनाते हैं जिसमें इस बात का वर्णन होगा कि आस-पास में कितने प्रकार के पेट्रोल पंप हैं? या सीएनजी गैस स्टेशन है? ताकि अगर किसी की रास्ते में फ्यूल समाप्त जाती है तो आप मोबाईल एप्लीकेशन के माध्यम से जान पाएंगे कि आपके नजदीक कौन सा पैट्रोल पंप या सीएनजी स्टेशन है!

जहां पर जाकर आप फ्यूल भरा सकते हैं! यकीन मानिए अगर आप किस प्रकार का कोई मोबाइल एप्लीकेशन बना लेते हैं तो इस एप्स के माध्यम से आप करोड़ों रुपए कमा सकते हैं क्योंकि, आज की तारीख में कोई भी ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन नहीं है जो इस बात को बता पाए कि आप के अगल-बगल में कोई पेट्रोल पंप है और पेट्रोल पंप है तो वहां पर पेट्रोल और डीजल के दाम कितने हैं?

इसलिए अगर आप स्टार्टअप बिजनेस करना चाहते हैं आप इस प्रकार का बिजनेस शुरू कर सकते हैं

2- Office setup business (ऑफिस सेटअप बिजनेस)

आज हर कोई अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है लेकिन बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपना खुद का ऑफिस सेटअप करना पड़ता है ताकि आप अपने ऑफिस के माध्यम से अपने बिजनेस को ऑपरेट कर सके!

ऐसी स्थिति में अगर आप कोई स्टार्टअप बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं! तो आप ऑफिस सेटअप बिजनेस शुरू कर सकते हैं!

इस प्रकार के बिजनेस की डिमांड आने वाले दिनों में भारत में काफी तेजी के साथ होने वाली है| जैसा कि आप लोग जानते हैं कि सरकार के द्वारा स्टार्टअप योजना की शुरुआत की गई है|

इस योजना के माध्यम से सरकार ऐसे लोगों को पैसे देगी जो स्टार्टअप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं! कोई भी बिजनेस हो उसमें ऑफिस सेट अप की जरूरत पड़ती ही है! ऑफिस के माध्यम से कस्टमर भी काफी अट्रैक्टिव होता है!  

यदि कोई पुराना बिजनेसमैन अपना ऑफिस को अपडेट करके अपने बिजनेस को अपडेट करना चाहता है तो वह भी आपका कस्टमर बनना स्वीकार करेगा!

ऐसे में यदि कोई बिजनेस मैन बिजनेस के क्षेत्र में नया होता है तो उसे काफी दिक्कत आती है क्योंकि उसे ऑफिस के अंदर के फर्नीचर के सेटअप के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं होती!

बस! आपको उसकी इसी दिक्कत का हल करना है!  उसकी समस्या का हल हो जाएगा और आपको एक नया व्यवसाय मिल जाएगा!

ऑफिस के अंदर आपको फर्नीचर की व्यवस्था करनी होगी इसके अलावा आपको डिपार्टमेंट बनाकर उनका डिस्ट्रीब्यूशन करना होगा! 

इंटरनेट कनेक्शन, लैंडलाइन कनेक्शन,  पानी  की व्यवस्था,  बिजली की व्यवस्था,  एसी की व्यवस्था,  टॉयलेट की व्यवस्था,  छोटे से किचन की व्यवस्था,  फ्रिज,  थोड़ी क्रोकरी,  ऑफिस टेबल,  चेयर,  स्टेशनरी,  प्रिंटर,  लैपटॉप, जैसी बहुत सारी चीजें हैं जिनकी जरूरत ऑफिस में होती है!

इन सब को मैनेज करना आसान नहीं होता ऐसे में कंपनियां अपना एक बजट दे देती हैं और अपनी जरूरत की चीजों को बता कर किसी थर्ड पार्टी से अपने ऑफिस कसर टॉप करने के लिए कह देती हैं! 

बस आपको एक अपनी वेबसाइट बनाकर इन कंपनियों से कांटेक्ट करना है और आपको ऑनलाइन ऑर्डर मिलने शुरू हो जाएंगे!

वेबसाइट कैसे बनाएं?  यह वेबसाइट क्या होती है इसके बारे में जानने के लिए यह पोस्ट पढ़े: बिजनेस के लिए वेबसाइट कैसे बनाएं?

3- VIP waste management (वीआईपी कचरा प्रबंधन)

 यह बिजनेस कंसेप्ट सुनने में बहुत अजीब लग सकता है! पर यकीन मानिए आज के समय में इस बिजनेस की बहुत अधिक डिमांड है! 

अगर आप स्टार्टअप बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप vip waste management का बिजनेस शुरू कर सकते हैं!

अब! आपके मन मे सवाल आएगा कि आखिर “ vip waste management बिजनेस आइडिया क्या है?” जैसा कि आप लोग जानते हैं कि भारत में ऐसे कई लोग हैं जिनके पास इतने पैसे हैं कि वह आए दिन नई नई चीजें खरीदते हैं और उसका एक बार इस्तेमाल करने के बाद दोबारा उसका इस्तेमाल नहीं करते!

उनकी चीजें घर के किसी कोने में इसी प्रकार बेकार पड़ी रहती है! इसके अलावा कई लोग ऐसे भी हैं जो इस प्रकार के चीजों को खरीदना चाहते हैं! लेकिन उनके पास इतने पैसे नहीं होते कि वह उसे खरीद पाए! 

ऐसे में दोस्तों आपको इन दोनों को मिलवाने के लिए एक प्लेटफार्म तैयार करना है! 

सबसे पहले आपको एक ऐसा प्लेटफार्म बनाना होगा जिसमें आप ऐसे लोगों से संपर्क करके कह सकते हैं कि “आपके घर में अगर कोई भी बेकार चीज है, जिसका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं तो आप यहां पर डोनेट या सेल कर सकते हैं! ताकि जरूरतमंद लोग जो इसे खरीदना चाहते हैं वह उसे खरीद सके!”

इसके अलावा जो लोग डोनेट नहीं करेंगे आप उनसे मार्केट के कीमत पर उन चीजों को खरीद लेंगे और फिर आप उन चीजों को रिफर्बिश्ड  करके उसे उपयोग लायक बना देंगे! उसके आकर्षक फोटो और इमेजेस को अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर देंगे! 

 उसकी एक उपयुक्त प्राइस रखेंगे जिससे खरीदने वाला आकर्षित हो!  और साथ ही आपको कुछ प्रॉफिट भी मिल जाए!

अब आपके मन में एक सवाल आना स्वाभाविक है कि आपको कस्टमर कहां से मिलेगा? तो मैं आपको बता दूं कि आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग करनी होगी! जिससे लोगों को मालूम चल सके कि ऐसा एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप चीजों को बेच सकते हैं या खरीद सकते हैं!

ऑनलाइन बिजनेस प्रमोशन करने के बारे में जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ें: फ्री में बिजनेस का प्रमोशन कैसे करें

4- Sports activities startup business (खेल गतिविधियां स्टार्टअप व्यवसाय)

यदि आपको स्पोर्ट्स में इंटरेस्ट है एक नया बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह बिजनेस आपकी काफी मदद कर सकता है!

यह बिल्कुल नया बिज़नेस है और आने वाले दिनों में इसकी मांग भी बढ़ने वाली है! 

इसके लिए आपको एक घर किराए पर लेना होगा और अगर आपके पास खुद का घर है तो अच्छी बात है! 

इस बिज़नेस में आपको क्केवल एक बार ही पैसे निवेश करने हैं और बाकी आप हर महीने अच्छा खासा मुनाफा यहां से कमा सकते हैं!

अब! आपके मन मे सवाल आएगा कि “इससे पैसे कैसे कमाएंगे” तो मैं आपको बता दूँ कि आप अपने घर में कैरम बोर्ड और शतरंज, लूडो, स्नूकर इत्यादि का सेटअप बनाएंगे ताकि जो युवा इन खेल में बहुत ज्यादा रुचि लेते हैं वह यहां पर अपने कंपटीशन की प्रैक्टिस करेंगे!

यह बिल्कुल नया स्टार्टअप बिजनेस है और अभी तक इसके बारे में लोगों को बहुत कम ही जानकारी है! 

साथ ही यह भी अवश्य पढ़ें:

1- सोफे बनाने का बिजनेस कैसे शुरु करें?

2- एग्रीगेटर बिजनेस मॉडल क्या होता है?

3- फ्रेंचाइजी बिजनेस क्या है?

4- एक्सपोर्ट इंपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें

उम्मीद करता हूं आपको मेरी यह पोस्ट “4 Brand new best business ideas in Hindi (4 बिल्कुल नए बेहतरीन बिजनेस आइडिया!!)”

ऐसी ही बिजनेस से संबंधित अगली पोस्ट में मैं फिर मिलूंगा तब तक के लिए मैं नवीन कुमार आपसे इजाजत चाहता हूं नमस्कार 

धन्यवाद 

Previous articleBOB Aadhar Center Good News: सिर्फ 7 दिनों में, खोलें अपने गांव में ‘नया आधार सेवा केंद्र‘ होगी बंपर कमाई!
Next articleUBER ने Zomato में अपनी 7.8% हिस्सेदारी बेची, कितने रुपये में हुई बिक्री और कितने शेयर बेचे जानें?
प्यारे दोस्तों, मैं नवीन कुमार एक बिज़नेस ट्रैनर हूँ| अपने इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको - आयात-निर्यात व्यवसाय (Export-Import Business), व्यापार कानून (Business Laws), बिज़नेस कैसे शुरु करना है?(How to start a business), Business digital marketing, व्यापारिक सहायक उपकरण (Business accessories), Offline Marketing, Business strategy, के बारें में बताऊँगा|| साथ ही साथ मैं आपको Business Motivation भी दूंगा| मेरा सबसे पसंदीदा टॉपिक है- “ग्राहक को कैसे संतुष्ट करें?-How to convince a buyer?" मेरी तमन्ना है की कोई भी बेरोज़गार न रहे!! मेरे पास जो कुछ भी ज्ञान है वह सब मैं आपको बता दूंगा परंतु उसको ग्रहण करना केवल आपके हाथों में है| मेरी ईश्वर से प्रार्थना है की आप सब मित्र खूब तरक्की करें! धन्यवाद !!